Bird Flu Virus - रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि, विभाग अलर्ट; इस इलाके में कई गतिविधियों पर लगी रोक

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची।Bird Flu Virus रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। आइसीएआर -एनआइएचएसएडी भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच किए गए नमूनों में एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा की पृष्टि हुई है।

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची।Bird Flu Virus रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। आइसीएआर -एनआइएचएसएडी भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच किए गए नमूनों में एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा की पृष्टि हुई है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन द्वारा एक्शन प्लान के तहत रैपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) का गठन किया गया है।

loksabha election banner

उपायुक्त सह-जिला-दंडाधिकारी, रांची राहुल कुमार सिन्हा द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एव कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, कुक्कुट, क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

एक्शन प्लान के तहत रैपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) द्वारा क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के शेष बचे कुक्कुटों की कलिंग, वैज्ञानिक विधि से निस्तारण एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है।

एक्शन प्लान के तहत संक्रमित क्षेत्र से एक किलोमीटर की परिधि में कुक्कुट पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जायेगा, ताकि प्रशासनिक स्तर पर कुक्कुटों की कलिंग के लिए शीघ्र निर्णय लिया जा सके। साथ ही टीम द्वारा एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए इस क्षेत्र में एवियन इंफ्लूएंजा की सघन निगरानी का कार्य भी किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में सर्वेक्षण का कार्य करेगी रैपिड रिस्पांस टीम

  • - होटवार, गाड़ी गांव, गाड़ी होटवार एवं बकेन टोली।
  • - खटंगा, न्यू खटंगा, महुआ टोली एवं आर्मी कैंप के पास का क्षेत्र
  • - बांध गाड़ी, डुमरदगा, जेपी नगर, एवं बूटी मोड़ के पास का क्षेत्र

संक्रमित क्षेत्र के एक किमी दायरे में इन चीजों पर रोक

उपायुक्त ने एहतियात के तौर पर क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची (संक्रमित क्षेत्र) से एक किलोमीटर की परिधि में किसी भी जिंदा/मृत कुक्कुटों/कुक्कुट उत्पाद एवं अंडा की खरीद-बिक्री पर रोक लगाई गई है। साथ ही इनके परिवहन पर भी अगले आदेश तक रोक रहेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

M4 रायफल, स्टील से बनीं गोलियां, पुंछ आतंकी हमले का क्या है चीन-अमेरिका से कनेक्शन?

Poonch News: पुंछ में भारतीय वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमले के बाद से सेना और सुरक्षाबल आतंकियों को चप्पे चप्पे में तलाश रहे हैं. आसमान से हो या फिर जमीन पर आतंकियों को खोजा जा रहा है ताकि दुश्मन को सीधा संदेश पहुंचाया जा सके कि पीठ में मारा है,

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now